34 C
New Delhi
April 16, 2024
कोविड-19

बीएसएफ के सभी 42 जवानों ने कोरोना वायरस को दी मात

कोरोना वायरस से संक्रमित बीएसएफ के 42 जवानों को स्वस्थ होने के बाद शुक्रवार को एम्स जोधपुर से डिस्चार्ज किया गया.

एम्स जोधपुर के निदेशक डॉ संजीव मिश्रा के अनुसार बीएसएफ के 42 जवानों को जो कि कोरोना बीमारी से ग्रसित थे, उनका समुचित इलाज करके पूर्णतया स्वस्थ और लक्षण रहित होने के बाद एम्स जोधपुर से छुट्टी दे दी गई.

इन मरीज़ों को कोरोना की जांच पॉज़िटिव आने के बाद एम्स में भर्ती करवाया गया था और सभी सावधानियों को बरतते हुए इनका इलाज़ किया गया. कोरोना महामारी से मुकाबला करने के लिए एम्स में युद्धस्तर पर तैयारियां की गई थीं. मरीज़ों के रहने से लेकर उचित ख़ान-पान और आराम का पूरा ध्यान रखा गया.

इस बीमारी में मरीज को मानसिक संबल की आवश्यकता होती है और इस बात के लिए वॉर्ड के स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया. उचित इलाज़ के साथ मरीज़ो से संवाद रखकर और ज़रूरत अनुसार मनोचिकित्सक की मदद से उनका  मनोबल बढ़ाकर उनका ध्यान रखा गया.

किसी मरीज को ऑक्सीजन या वेंटिलेटर की ज़रूरत नहीं पड़ी. सभी मरीज दस दिन तक एम्स में भर्ती रहे. मरीज एम्स के इलाज़ से पूरी तरह संतुष्ट थे. उन्होंने सभी स्वास्थ्यकर्मियों का धन्यवाद दिया, विशेषकर वॉर्ड में काम करने वाले नर्सिंग कर्मियों और सफाईकर्मियों का जिन्होंने हमेशा उनका हौसला बढ़ाया.

(DD News).

Related posts

देश में कोविङ-19 टीकाकरण का अभ्यास असम, आध्र प्रदेश, पंजाब और गुजरात राज्यों में सफलतापूर्वक किया गया

आजाद ख़बर

बंगाल : ग्रीन जोन उत्तरी दिनाजपुर से 4 सहित 8 नए…

झारखंड का कोरोना अपडेट: आजाद ख़बर विशेष

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक