31.1 C
New Delhi
May 10, 2024
क्षेत्रीय न्यूज़ स्‍वास्‍थ्‍य

घाटशिला अनुमंडल में एलसीडीसी-2023 के तहत एक दिवसीय निःशुल्क त्वचा रोग जांच शिविर का आयोजन किया गया

घाटशिला के अनुमंडलीय अस्पताल में एक दिवसीय निःशुल्क त्वचा जांच शिविर का आयोजन किया गया. जिला टीम ने कुष्ठ रोगियों को एमडीटी के साथ मुफ्त एमसीआर सैंडल और स्व-देखभाल किट प्रदान की।
जिला कुष्ठ रोग परामर्शदाता डॉ. राजीव लोचन महतो ने बताया कि 28 जून 2023 से 08 अगस्त 2023 तक कुष्ठ रोगी खोज अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में:- चाकुलिया=32, बहरागोड़ा-27, धालभूमगढ़-11, घाटशिला-17, मुसाबनी-19, डुमरिया-15, पोटका-43, जुगसलाई-72, पटमदा-34 सहित शहरी क्षेत्र में 38 नये कुष्ठ रोगियों की पहचान कर सहियाओं द्वारा मुफ्त एमडीटी दवा दी गयी.

डॉ. राजीव ने कहा कि अगर शरीर पर कोई दाग हो और दाग में सुन्नपन हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। कुष्ठ रोग का निःशुल्क इलाज सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध है। कुष्ठ रोग का शीघ्र उपचार कराकर विकलांगता से बचा जा सकता है।

डॉ. राजीव द्वारा एनसीडी क्लीनिक का निरीक्षण किया गया जहां सीएचओ संगीता भी मौजूद रहीं। उन्होंने बताया कि एनसीडी क्लिनिक में 30 वर्ष और 30 वर्ष से ऊपर के लोगों की निःशुल्क मधुमेह और रक्तचाप की जांच की जानी है। इस शिविर को सफल बनाने में चिकित्सा सहायक अजय कुमार, एमपीडब्ल्यू सत्येन्द्र कुमार, प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक मयंक सिंह एवं प्रखंड लेखा प्रबंधक सुशील कुमार का योगदान रहा.

Related posts

बस के पलटने से 12 श्रमिक हुए घायल

जेएमएम उपाध्यक्ष शंकर मुखी ने प्रदूषण के खिलाफ टाटा लॉन्ग प्रोडक्ट को 1 सप्ताह के अंदर प्रदूषण रोकने की दिया अल्टीमेटम

आजाद ख़बर

रामगढ़ आश्रम में पोटका प्रखंड कांग्रेस कमेटी की बैठक

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक