26.1 C
New Delhi
April 26, 2024
देश

कृषि, खेती और संबद्ध गतिविधियों को लॉकडाउन से मिली मुक्ति

कृषि, खेती और संबद्ध गतिविधियों को लॉकडाउन से मुक्त किया गया है। यह निर्णय कृषक समुदाय द्वारा सामना की जा रही समस्याओं के समाधान के लिए लिया गया है। इससे फसलों की निर्बाध कटाई भी सुनिश्चित होगी।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर तालाबंदी लागू होने के बाद से लगातार किसानों से जुड़े मुद्दों की निगरानी कर रहे हैं। किसानों को उनकी फसलों की कटाई और मंडियों में खाद्यान्न पहुंचाने में आने वाली कठिनाइयों से उन्हें अवगत कराया गया। इस निर्णय से फसलों की बिना कटाई भी हो सकेगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दूसरे परिशिष्ट के तहत जिन श्रेणियों को लॉकडाउन से मुक्त किया गया है, उनमें एमएसपी संचालन जैसे कृषि उत्पादों की खरीद में लगी एजेंसियां ​​शामिल हैं; मंडियों का संचालन कृषि उपज मंडी समिति द्वारा किया जाता है या राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित किया जाता है, किसानों और खेत में काम करने वाले किसानों द्वारा खेत में काम करना और कृषि मशीनरी से संबंधित कस्टम हायरिंग केंद्र शामिल है।

उर्वरकों, कीटनाशकों और बीजों के विनिर्माण और पैकेजिंग इकाइयों और संयुक्त कटाई और अन्य कृषि और बागवानी और कृषि उपकरणों की कटाई और बुवाई से संबंधित अंतर-राज्य आंदोलन को भी लॉकडाउन से मुक्त किया गया है।

Related posts

उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने प्राचीन ज्ञान और आधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ कार्य करते हुए देश को आगे ले जाने का आह्वान किया

आजाद ख़बर

मेहनत के अनुसार मूल्य नहीं,रोजगार के लिये प्रशिक्षित नहीं, चिंतित ग्रामीण !

आजाद ख़बर

केंद्र सरकार ने किसानों को उच्च स्तधरीय मंत्रियों की समिति के साथ बातचीत के लिए किया आमंत्रित

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक