27.9 C
New Delhi
April 17, 2024
अर्थव्यवस्था देश

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों में सीसीओ की नियुक्ति के लिए दिशानिर्देश जारी किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग उद्योग में अनुपालन और जोखिम प्रबंधन संस्कृति के संबंध में समान दृष्टिकोण सुनिश्चित करने के लिए बैंकों में मुख्य अनुपालन अधिकारी (CCO) की नियुक्ति के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

तदनुसार, आरबीआई ने कहा है कि CCO को तीन वर्ष की न्यूनतम निश्चित अवधि के लिए नियुक्त किया जाना चाहिए। व्यक्ति को बैंक का एक वरिष्ठ कार्यकारी होना चाहिए, अधिमानतः एक महाप्रबंधक के पद या समकक्ष पद पर या उसे भी बाहर से भर्ती किया जा सकता है।

इसके अलावा, कोई जिम्मेदारी नहीं होगी जो हितों के टकराव के तत्वों को लाती है, विशेष रूप से व्यापार से संबंधित भूमिका। वह किसी भी समिति का सदस्य नहीं होना चाहिए, जो समिति के सदस्य के रूप में जिम्मेदारी के साथ संघर्ष में अपनी भूमिका लाता है, जिसमें खरीद / प्रतिबंधों से संबंधित कोई भी समिति शामिल है।

परिपत्र के अनुसार, आरसीओ से कोई सतर्कता मामला या प्रतिकूल अवलोकन सीसीओ के रूप में नियुक्ति के लिए पहचाने जाने वाले उम्मीदवार के खिलाफ लंबित नहीं होना चाहिए। सीसीओ के पद के लिए उम्मीदवार का चयन एक अच्छी तरह से परिभाषित चयन प्रक्रिया के आधार पर किया जाना चाहिए और इस उद्देश्य के लिए बोर्ड द्वारा गठित वरिष्ठ कार्यकारी स्तर की चयन समिति द्वारा की गई सिफारिशें होनी चाहिए।

Related posts

चुनाव में कोविड 19 के मरीजों का मत पत्र के जरिये होगा मतदान

आजाद ख़बर

अपने अस्तित्व को बचाने की जद्दोजहद में आदिम जनजाति के लोग, धरातल पर इनकी मदद करने वाला कोई नहीं

आजाद ख़बर

मध्य प्रदेश की 27 सीटों पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव 29 नवम्बर से पहले

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक