36.1 C
New Delhi
March 28, 2024
क्षेत्रीय न्यूज़ राज्य

ग्रामीण खेत में गड्ढे बना कर बुझा रहे हैं प्यास: झारखंड

रेहान अख्तर (ब्यूरो चीफ)

पानी के लिए भटक रहे ग्रामीण, जबकि गाँव के ही बगल में स्थित है कंगीरा नदी, ग्रामीणों ने की ग्राम सभा…

अभी से हाल बुरे, लंबी दूरी से ला रहे पानी, हैंडपंपों ने छोड़ा साथ,

मझगाँव:  इस बार अच्छी बारिश नहीं होने के कारण तहसील को सूखे की मार झेलना पड़ रहा है। गर्मीयों में लोगों को पानी की परेशानी से बचाने के लिए पीएचई विभाग को पहले से ही पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए थी ताकि गर्मी के मौसम में किसी तरह की पानी की समस्या को दूर किया जा सके। लेकिन लोक स्वास्थ यांत्रिकी विभाग इस ओर गंभीर नहीं है। जिससे अभी से ग्रामीण क्षेत्र में पानी की समस्या उत्पन्न होने लगी है।

मार्च महिना भी अभी निकला है और गर्मी की शुरूआत भी ठीक से नहीं हो पाई है और तहसील क्षेत्र में गर्मी का असर दिखने लगा है। तहसील के ग्राम कुश्नुपुर टोला पुरतीसाई में गर्मी के हालात दिखाई देने लगे है। जिससे ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए परेशान होना पड़ा रहा है। ग्रामीण दूर- दूर से व मयूरभंज के नक्सरा गाँव से पानी भरने के लिए मजबूर दिखाई देने लगे हैं। लेकिन बात यहाँ नहीं रुकती है ओड़िशा के लोंगो ने पानी भी देना बन्द कर दिया । जिससे लोंगो ने मुरसाई निवासी सनातन हेम्ब्रम के निजी जमीन खेत पर गड्ढे खोदकर गंदा पानी पीने को मजबुर है ।

तहसील के ग्राम कुश्नुपुर टोला पुरतीसाई में इन दिनों पीने के पानी के लिए भारी समस्या उत्पन्न होने लगी है, ग्राम में नल जल योजनाएं बंद होने से लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। टोला वासियों को गांव से डेढ़ किलोमीटर दूर खेत में बने एक गड्ढे से भी पानी की व्यवस्था करने को मजबुर हैं । जिससे ग्रामीण लोग प्रशासन को कोसते हैं क्योंकि उनकी अनदेखी के कारण यहां जल संकट शुरू हो गया है और प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है। जबकि कई लोग पीएचई को सूचित भी कर चुके हैं।

ग्राम कुश्नुपुर टोला निवासी ने बताया कि गॉव में मात्र एक ही चापाकल है वो भी खराब है । पानी की समस्या से निपटने के लिए टोला वासियों के द्वारा दूर-दूर से पानी भरकर लाया जा रहा है।

ग्राम कुश्नुपुर टोला पुरतीसाई के लोगों ने बताया कि अभी से ही पानी की समस्या के कारण लोगों को करीब डेढ़ किमी दूर मयूरभंज के नक्सरा स्कुल नल से पानी भरकर लाना पढ़ रहा है। जहाँ वहाँ के ग्रामीणों ने पानी देने के लिए इन्कार कर दिया जिससे ग्रामीणों ने डेढ़ किलोमीटर दूर खेत में गड्ढा खोदकर गंदी पानी पीने को मजबुर हैं ।

Related posts

ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस जमशेदपुर की बैठक

आजाद ख़बर

एक ऐसा बेघर परिवार जो प्लास्टिक घेरकर रहने को है मजबुर: झारखंड

आजाद ख़बर

राम मंदिर निर्माण को लेकर विवेक ट्रेडर्स ने किया 5200 का दान

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक