39 C
New Delhi
April 26, 2024
विदेश

ईरानी सीमा पर नदी में डूबे अफगान प्रवासियों के और 18 शव मिले

ईरानी सुरक्षाकर्मियों को दोनों देशों की सीमा के पास कथित तौर पर नदी में डूबे अफगान प्रवासियों के अठारह से अधिक शव मिले हैं। इसके बाद मृतकों की कुल संख्या 34 हो गई।

टोलो न्यूज ने शनिवार को हेरात प्रांत के अधिकारियों के हवाले से कहा कि उन्हें और 18 शव मिले हैं। एक अधिकारी ने कहा कि एक अफगान प्रतिनिधिमंडल ने गुलरान जिले में घटना की जांच शुरू कर दी है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रारंभिक आकलन में बताया गया है कि हेरात प्रांत की सीमा से ईरान में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे कम से कम 70 अफगानियों को पीटा गया था और पिछले सप्ताह हरीरुद नदी में धकेल दिया गया था। हरिरूद नदी का बेसिन अफगानिस्तान, ईरान और तुर्कमेनिस्तान तीनों के द्वारा साझा किया जाता है।

पिछले हफ्ते, एक अफगान अधिकारी ने कहा था कि अब तक 16 अफगान नागरिकों को बचाया गया है, जबकि 18 से 20 अभी भी लापता हैं।

7 मई को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा था कि उन्हें इन खबरों ने दुखी कर दिया और इस पर पूर्ण जांच करने के लिए अफगान सरकार को बुलाया गया।

लेकिन ईरानी विदेश मामलों के मंत्रालय ने पोम्पेओ की टिप्पणी को खारिज कर दिया और कहा कि कुछ लोग साजिश करके काबुल-तेहरान संबंधों को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे। ईरानी सरकार ने घटना में अपने सीमा रक्षकों की भागीदारी को अस्वीकार कर दिया है।

-Agency.

Related posts

श्रीलंका हिंद महासागर रिम एसोसिएशन की अध्यक्षता संभालने को तैयार

रोम में भूकम्प के हल्के फुल्के झटके, फिलहालजान-माल का कोई नुकसान नहीं

विश्व स्तरीय कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था को हो सकता है 8,800 अरब डॉलर का नुकसान: एडीबी

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक