37.9 C
New Delhi
April 26, 2024
शिक्षा

सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी

सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है. इस परीक्षा को कोरोना के कारण बीच में ही टाल दिया गया था. 12वीं की परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी. इसके साथ ही नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में एक जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई 10वीं की परीक्षा होगी.

लॉकडाउन के चलते सीबीएसई बोर्ड ने जारी परीक्षाएं मार्च में ही रोक दी थीं. इसके बाद सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने दूसरे लॉकडाउन के वक्त घोषणा कर दी थी कि दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं नहीं आयोजित होंगी. लेकिन 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं में से 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित होंगी.

ये मुख्य विषय वो विषय हैं जिनके जरिए विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर एडमिशन मिलना सुनिश्चित होता है. कई विश्वविद्यालय मेरिट के आधार एडमिशन देते हैं, जहां इन विषयों के नंबर अनिवार्य तौर पर जुड़ते हैं.

सीबीएसई ने पहले ही बता दिया था कि देश में कहीं भी 10वीं की परीक्षाएं नहीं होगी. सिर्फ नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के छात्रों के लिए छूटी हुई परीक्षा आयोजित की जाएगी.

Related posts

पूरे देश में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है,राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज नई दिल्ली में शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे

आजाद ख़बर

मझला दावना में जनजातीय श्रमिकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

आजाद ख़बर

झारखंड: शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो कोरोना संक्रमित

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक