26.1 C
New Delhi
October 27, 2024
Health India देश स्‍वास्‍थ्‍य

कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 76.61% : केन्‍द्र सरकार

केन्‍द्र सरकार ने कहा कि कोविड-19 महामारी के रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर में सुधार जारी है और अब यह 76.61 प्रतिशत हो गयी है। देश में अब ठीक हुए लोगों की संख्‍या इलाज करा रहे रोगियों की तुलना में साढ़े तीन गुना हो गयी है। रोकथाम के लिए लगातार किये जा रहे प्रयासों और समय पर उठाये गये कदमों से पिछले 24 घंटों में  60 हजार 868 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं। देश भर में अब तक कोविड महामारी से ठीक हुए लोगों की संख्‍या 27 लाख 74 हजार हो गयी है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि पिछले केवल आठ दिनों में 5 लाख लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। अब देश में संक्रमण के कुल मामलों की तुलना में केवल  21.60% सक्रिय मामलें हैं।

सरकार की टेस्‍ट, ट्रैक और ट्रीट की रणनीति के कारण ही ठीक होने वालो की दर बढी है और मृत्‍युदर कम हुई है। इस समय भारत में संक्रमण से होने वाली मौतों का प्रतिशत एक दशमलव सात नौ है, जो विश्‍व के अधिकांश देशों की तुलना में बहुत कम है।

भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद् ने बताया है कि पिछले चौबीस घंटों में आठ लाख 46 हजार से अधिक टेस्‍ट किए गए। अब तक चार करोड 23 लाख टेस्‍ट किए जा चुके हैं। संक्रमण की जांच के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर पर प्रयोगशालाओं को भी बढाया गया है। इस समय कुल एक हजार पांच सौ 87 प्रयोगशालाओं में से एक हजार चार सरकारी और पांच सौ 83 निजी प्रयोगशालाओं में संक्रमण की जांच की जा रही है।

Related posts

कोरोना का मंदिरों पर भी लगा पहरा, भगवान के दर्शन से श्रद्धालु हो रहे हैं महरूम

Azad Khabar

आज़ाद ख़बर: उत्तराखंड विशेष (मुख्य समाचार)

आजाद ख़बर

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सैन्य कर्मियों को वीरता पुरस्कार और विशिष्ट सेवा अलंकरण से किया सम्मानित

Zamir Azad

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक