29 C
New Delhi
April 19, 2024
देश विदेश

क़ाज़ी सज्जाद अली ज़हीर और बांग्लादेश के जाने-माने संगीतज्ञ, रवीन्द्र संगीत के प्रतिपादक और अकादमिक संजीदा खातुन को वर्ष 2021 के लिए पद्मश्री से सम्मानित

न्यूज़ डेस्क दिल्ली

बांग्लादेश मुक्ति संग्राम सेनानी लेफ्टिनेंट कर्नल (सेवानिवृत्त) क़ाज़ी सज्जाद अली ज़हीर और बांग्लादेश के जाने-माने संगीतज्ञ, रवीन्द्र संगीत के प्रतिपादक और अकादमिक संजीदा खातुन को वर्ष 2021 के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया। पद्म पुरस्कार सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक हैं देश का।

पुरस्कारों की घोषणा सोमवार को भारत के गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गई।

आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों में उनके विशिष्ट कार्यों के लिए 7 पद्म विभूषण, 10 पद्म भूषण और 102 पद्म श्री पुरस्कार प्रदान किए गए हैं।

लेफ्टिनेंट कर्नल क़ाज़ी सज्जाद अली ज़हीर को सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया है। लेफ्टिनेंट कर्नल ज़हीर 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के अनुभवी हैं। उसने बांग्लादेश की मुक्ति की लड़ाई लड़ने के लिए पाकिस्तान की सेना को छोड़ दिया और भारत को पार कर गया। उन्होंने सिलहट क्षेत्र में सेक्टर 4 के तहत दूसरी तोपखाने का आयोजन किया।

उन्हें पाकिस्तान की सेना को हताश करने के लिए मौत की सजा दी गई थी जिसे वह अभी भी अपने नाम के खिलाफ करते हैं।

उन्होंने बांग्लादेश और भारत दोनों के मुक्ति संग्राम सेनानियों के योगदान के दस्तावेजीकरण में भी अग्रणी काम किया है। वह स्वतंत्रता पुरस्कार, जो बांग्लादेश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है, शवोदिता पादक के प्राप्तकर्ता हैं।

संजीदा खातून बांग्लादेश की एक प्रसिद्ध सांस्कृतिक शख्सियत हैं। वह एक प्रसिद्ध रवीन्द्र संगीत के प्रतिपादक और संगीतज्ञ हैं। उन्होंने 1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के दौरान तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के कलाकारों को संगठित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी।

इससे पहले, 1961 में उसने जनरल अयूब के तहत पाकिस्तान द्वारा लगाए गए कड़े मार्शल लॉ द्वारा उत्पीड़न के बावजूद गुरुदेव रवीन्द्र नाथ टैगोर की शताब्दी का अवलोकन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वह बांग्लादेश में नृत्य, संगीत और कला के अन्य रूपों को बढ़ावा देने के लिए अग्रणी काम करने वाले सांस्कृतिक संगठन छायानुट की संस्थापक सदस्य भी हैं।

Related posts

बिहार विद्यालय की अक्टूबर को होने वाली डी.एल.एड. संयुक्त प्रवेश परीक्षा स्थगित

आजाद ख़बर

श्री राम जन्म भूमि मंदिर निर्माण निधि समर्पण समिति के संजय चौधरी बनाए गए हिसाब प्रमुख

आजाद ख़बर

चीन की सेना ने 29, 30 और 31 अगस्‍त को उकसाने वाली कार्रवाई की

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक