23.1 C
New Delhi
April 24, 2024
क्षेत्रीय न्यूज़ राज्य

झारखंड: अनुमण्डल पदाधिकारी शंकर एक्का ने विभिन्न योजनाओं गहन समीक्षा की

पश्चिम सिंहभूम: मझगाँव मुख्यालय में अनुमण्डल पदाधिकारी शंकर एक्का ने विभिन्न योजनाओं यथा मनरेगा प्रधानमंत्री आवास योजना 14/15 वित्त आयोग योजना एवं कोविड-19 तथा अन्य योजनाओं की गहन समीक्षा की । समीक्षा के क्रम में प्रखंड विकास पदाधिका वीरेंद्र किंडो मनरेगा के सभी रोजगार सेवक कनीय अभियंता, सहायक अभियंता, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक (आवास शौचालय) एवं प्रखंड कृषि पदाधिकारी, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, सभी पंचायत सचिव एवं जनसेवक आदि उपस्थित थे।

योजनाओं की समीक्षा के क्रम में मनरेगा योजना अंतर्गत सभी कर्मियों को निर्देश दिया गया कि प्रखंड अंतर्गत सभी पंचायतों में अधिक से अधिक जन उपयोगी योजना जो की जनहित में जहां आवश्यक हो वैसे योजनाओं को त्वरित गति से चयनित कर स्वीकृति प्रदान करें तथा ग्रामीणों को अधिक से अधिक रोजगार मुहैया उपलब्ध करावें । इस कार्य में किसी भी तरह के लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा उन्होंने प्रत्येक ग्रामों में योजना स्वीकृति प्रदान कर वहां के मजदूरों को रोजगार मुहैया कराने का दिशा निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत लंबित पड़े आवासों को शीघ्र अति शीघ्र पूर्ण करने हेतु सभी कर्मियों को निर्देश दिया गया, साथ ही मनरेगा के तहत जो 3 साल से अपूर्ण अवस्था में है वैसे योजनाओं को जिस स्थिति में उसे क्लोज करने का निर्देश दिया।

शौचालय निर्माण के संदर्भ में समन्वयक को निर्देश दिया गया कि दी गई टारगेट को पूर्ण करने हेतु गुणवत्तापूर्ण शौचालय निर्माण का लगातार मॉनिटरिंग करते रहे । वहीं 20 सितंबर 2020 को कोविड-19 के तहत कोरोना टेस्ट प्रखंड अंतर्गत सभी पंचायतों के विभिन्न केंद्रों पर कराये जाने की जानकारी देते हुए कहा कि स्वास्थ्य टीम संबंधित केंद्रों पर मुस्तैद रहेगी । उन्होंने प्रखंड वासियों से अपील करते हुए उन्होंने सभी पंचायत सेवक, जनसेवक जनप्रतिनिधि गण मुखिया, मुंडा, ढकवा ,मानकी, आदि से अनुरोध किया कि अपने क्षेत्र में इसका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें ताकि लोग अपना करोना टेस्ट करा सके । सभी कर्मचारी पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रखंड मुख्यालय में ही रह कर अपने कार्यों के दायित्वों का निर्वहन करेंगे किसी भी तरह की यदि कार्य में लापरवाही बरती जाती है तथा लोगों को असुविधा होती है तो इसकी जिम्मेवारी उन पर तय की जाएगी तथा समुचित कार्रवाई की जाएगी साथ ही अगली बार क्षेत्र भ्रमण कर विभिन्न योजनाओं का भौतिक निरीक्षण किया जाएगा |

Related posts

सबर परिवार का आंकड़ा ज्यादा दिखा कर वर्षों से किया जा रहा था अनाज घोटाला

ईचागढ़ एवं पोटका के विधायक पहुंचे चांडिल डैम, किया जल विद्युत परियोजना का निरीक्षण

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक