31.1 C
New Delhi
March 29, 2024
क्षेत्रीय न्यूज़ राज्य स्‍वास्‍थ्‍य

(बिजली पानी ना शौचालय) मूलभूत सुविधाओं से काफी दूर है यहां के ग्रामीण: झारखंड

अभिजीत सेन (संवाददाता पोटका) ग्राउंड रिपोर्ट

 

पोटका पंचायत के सरमदा कॉलोनी के आठ परिवार पानी, बिजली, शौचालय आदि से वंचित है। इन परिवारों को अब तक सरकारी बुनियादी सुविधाएं नहीं पहुंच पाई है, कई बार लिखित देने के बाद भी इन परिवारों को ना तो पेयजल उपलब्ध हो पाया और ना ही बिजली।

आपको बता दें कि पोटका प्रखंड के पोटका पंचायत के सरमदा कॉलोनी में 15 परिवार निवास करते थे मगर बिजली और पानी की सुविधा ना होने से 7 परिवार दूसरे गांव में पलायन कर चुके हैं वहीं अभी 8 परिवार बच गए हैं जिसमें से कॉलोनी में बिजली है मगर दो परिवारों को ही बिजली मिल पाया है। बाकी के परिवार जो पैसे जुटाने में असमर्थ हैं, तक बिजली नहीं पहुंच पाई,

इनका कहना है कि ”हम लोग दैनिक मजदूरी कर परिवार का जीवन यापन करते हैं, पैसा हम लोग कहां से लाएंगे की बिजली का कनेक्शन ले सके”  वही कई परिवार के पास ना तो राशन कार्ड है और ना ही शौचालय की व्यवस्था है, यहाँ स्वच्छ भारत मिशन की पोल खुलती नजर आ रही है, कॉलोनी में पेयजल की सुविधा नहीं है एक से डेढ़ किलोमीटर दूर पानी लाने जाते हैं,  दिनभर दूसरे के यहां मजदूरी कर शाम को घर लौटते हैं जिसके बाद पानी लाना पड़ता है कुल मिलाकर गांव में सरकारी योजनाएं नहीं पहुंच पाई है, मूलभूत सुविधाएं ग्रामीणों तक नहीं पहुंच पा रही है।

प्रशासन को चाहिए कि इस ओर ध्यान दें ताकि इन परिवारों का घर भी रोशन हो सके और स्वच्छ पेयजल तथा शौचालय की व्यवस्था हो सके।

Related posts

सामाजिक विसंगति,आंतरिक कुरीतियाँ व बुराई हटाने को लेकर मुण्डा व दियुरियों की बैठक

आजाद ख़बर

तीरंदाजी में अपना भविष्य तलाश रहे युवा धनुर्धरों के लिए खुशखबरी

आजाद ख़बर

बिजली करंट से हाथी की मौत, वन विभाग में हलचल

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक