31.1 C
New Delhi
April 28, 2024
क्षेत्रीय न्यूज़

छोटारायकमन पंचायत में उप स्वास्थ्य केंद्र का अभाव, मरीजों को हो रही परेशानी

रेहान अख्तर (ब्यूरो चीफ)

कुमारडुँगी: पश्चिमी सिंहभूम के कुमारडुँगी प्रखण्ड में छोटारायकमन पंचायत ऐसी है जहां ग्राम पंचायत मुख्यालय पर चिकित्सा उप स्वास्थ्य केंद्र नहीं है, जबकि जिले की ऐसी कई छोटी-छोटी ग्राम पंचायत हैं जिनके मुख्यालय पर चिकित्सा उप केंद्र है। चिकित्सा उपकेंद्र नहीं होने से ग्राम पंचायत छोटारायकमन के कई गांव और टोले के लोगों को चिकित्सा सेवा से महरूम होना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि छोटारायकमन व छोटा लुन्ती गांव कुमारडुँगी प्रखण्ड के सड़क पर स्थित है। ग्राम पंचायत की आबादी करीब 6 हजार है। ऐसे में यहां चिकित्सा सुविधा नहीं मिलने से मरीजों को दूरदराज ले जाना पड़ता है। ज्यादा परेशानी प्रसूताओं और बुजुर्गों को होती है। कई बार समय पर इलाज नहीं मिलने पर लोगों की जान पर बन आती है।

ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2007-08 में जनता की मांग पर ग्राम पंचायत के द्वारा चिकित्सा उप केंद्र का भवन बनवाने के लिए ग्राम कोकरकटा में भवन बनाने का टेंडर पास हुआ था जो अब तक अधुरा पड़ा हुआ है जबकि ये उपस्वास्थय केन्द्र छोटा लुन्ती में बननी चाहिए थी क्योंकि ये गाँव मुख्य सड़क व पँचायत के बीच गाँव में पड़ती है । यह भवन बनने से लोगों की उम्मीदों को पंख लगे और शीघ्र चिकित्सा उप केंद्र खुलने की आस जगी, लेकिन ग्राम पंचायत छोटा रायकमन में अब तक उप स्वास्थय केन्द्र अब तक नहीं बनी।

1.ग्राम पँचायत में उपस्वास्थय केन्द्र नहीं होने के कारण हम ग्रामीणों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है।

2.हम ग्रामीणों को उपस्वास्थ केन्द्र की अति आवश्यकता हो रही है। हम ग्रामीण काफी गरीब है। यदि छोटा रायकमन के छोटा लुन्ती में उपस्वास्थय केन्द्र बनती है तो सभी को सुविधा होगी ।

3.यदि छोटा लुन्ती गाँव में उपस्वास्थय केन्द्र बनती है तो पँचायत के सभी गाँवों को सुविधा होगी क्योंकि पँचायत के मुख्य केन्द्र छोटा लुन्ती गाँव है जिससे आम ग्रामीणों को सुविधा होगी ।

Related posts

विधायक सविता महतो ने किया 600 फीट पीसीसी सड़क का उद्घाट

आजाद ख़बर

हरेलाल महतो को केंद्रीय सचिव बनाये जाने पर दी शुभकामनाएं

आजाद ख़बर

ट्रांसफार्मर के पास गिरी बिजली, बाल-बाल बचे दम्पति: झारखंड

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक