16.1 C
New Delhi
March 19, 2024
राजनीति

अमित शाह आज हरियाणा के सूरजकुंड में राज्य के गृह मंत्रियों और उपराज्यपालों के दो दिवसीय चिंतन शिविर की अध्यक्षता करेंगे

ज़मीर आज़ाद

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह आज से हरियाणा के सूरजकुंड में हो रहे गृहमंत्रियों के दो दिवसीय चिंतन शिविर की अध्यक्षता करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चिंतन शिविर को संबोधित करेंगे.

सम्मेलन में राज्यों के गृह मंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और प्रशासक भाग लेंगे। राज्य के गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के महानिदेशक भी चिंतन शिविर में शामिल होंगे।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सम्मेलन के छह सत्रों में विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी। चिंतन शिविर का उद्देश्य इस वर्ष प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस भाषण में घोषित “विजन 2047” और “पंच प्राण” के कार्यान्वयन के लिए एक कार्य योजना तैयार करना है।

सहकारी संघवाद की भावना में चिंतन शिविर का उद्देश्य केंद्र और राज्य स्तर पर विभिन्न हितधारकों के बीच योजना और समन्वय में अधिक तालमेल लाना है।

यह पुलिस बलों के आधुनिकीकरण, साइबर अपराध प्रबंधन, आपराधिक न्याय प्रणाली में सूचना प्रौद्योगिकी के बढ़ते उपयोग, भूमि सीमा प्रबंधन, तटीय सुरक्षा, महिला सुरक्षा और मादक पदार्थों की तस्करी जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श करेगा।

विभिन्न विषयों पर सत्र का उद्देश्य इन मुद्दों पर राज्य सरकारों की भागीदारी को प्रोत्साहित करना और सुनिश्चित करना है।

Related posts

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन

आजाद ख़बर

चुनाव आयोग के पूर्ण दल के साथ विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक: बिहार

आजाद ख़बर

दिग्विजय सिंह बेंगलुरु में एहतियातन हिरासत में लिए गए

Azad Khabar

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक