30.1 C
New Delhi
July 27, 2024
अभी-अभी देश

राष्ट्रव्यापी मेरी माटी मेरा देश अभियान आज शुरू

देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले बहादुरों को श्रद्धांजलि देने के लिए आज देशव्यापी मेरी माटी मेरा देश अभियान शुरू किया जाएगा। यह अभियान इस महीने की 30 तारीख तक जारी रहेगा. इसमें राष्ट्रीय, राज्य, गांव और ब्लॉक स्तर के साथ-साथ स्थानीय शहरी निकायों के कार्यक्रम भी शामिल होंगे। इस अभियान में स्वतंत्रता सेनानियों और सुरक्षा बलों को समर्पित स्मारक पट्टिकाओं या शिलाफलकमों की स्थापना जैसे कार्यक्रमों के साथ-साथ पंच प्राण प्रतिज्ञा, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन जैसी पहल शामिल होंगी जो बहादुरों के वीरतापूर्ण बलिदानों का सम्मान करती हैं।

प्रधानमंत्री ने हाल ही में आकाशवाणी पर प्रसारित अपने मन की बात के दौरान इस अभियान की घोषणा की। अभियान के हिस्से के रूप में, गांव, पंचायत, ब्लॉक, कस्बे, शहर, नगर पालिका के स्थानीय बहादुरों के बलिदान की भावना को सलाम करने वाली शिलाफलकम या स्मारक पट्टिकाएं शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई जानी हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश होगा, साथ ही उस क्षेत्र से जुड़े उन लोगों के नाम भी होंगे जिन्होंने देश के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी है। अभियान के तहत एक ‘अमृत कलश यात्रा’ भी निकाली जाएगी, जिसमें दिल्ली में ‘अमृत वाटिका’ बनाने के लिए 7,500 कलशों में देश के कोने-कोने से मिट्टी लाई जाएगी। यह ‘अमृत वाटिका’ ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगी। यह अभियान आज़ादी का अमृत महोत्सव का समापन कार्यक्रम है, जो 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ और इसमें व्यापक सार्वजनिक भागीदारी देखी गई, जिसमें पूरे भारत में दो लाख से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। संजीव जस्त्रोतिया, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

Related posts

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक चार करोड 46 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

करोड़ों रुपया खर्च होने के बाद भी, शाम होते ही अंधेरे में छुप जाती है चांडिल डैम

आजाद ख़बर

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) का सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश, सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का सख्ती से हो पालन

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक