21.1 C
New Delhi
May 2, 2024
तकनीक देश राजनीति

देश की डिजिटल क्षमता अपार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश की डिजिटल क्षमता अपार है। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान मोबाइल प्रौद्योगिकी के माध्यम से समाज के गरीब और कमजोर वर्गों को मदद प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि भारत मोबाइल तकनीक की मदद से दुनिया का सबसे बड़ा कोविड टीकाकरण अभियान शुरू करेगा। इंडिया मोबाइल कांग्रेस के चौथे संस्करण में श्री मोदी ने कहा कि मोबाइल तकनीक की मदद से लाखों भारतीयों को करोड़ों डॉलर का लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि इस तकनीक की मदद से करोड़ों नकदी रहित लेनदेन सम्भव हुए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने भारत को दूरसंचार उपकरणों के डिजाइन और उत्पादन का वैश्विक केन्द्र बनाने का आह्वान किया।
उन्होंने फाइव-जी प्रणाली को समयबद्ध तरीके से हासिल करने के लिए सभी से मिलकर काम करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने मोबाइल फोन के उत्पादन में बड़ी सफलता हासिल की है और देश इसके एक मुख्य केन्द्र के रूप में उभर रहा है। उन्होंने कहा कि उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना से दूरसंचार क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार अगले तीन वर्षों में हर गांव में हाई स्पीड फाइबर ऑप्टिक केबल कनेक्टिविटी प्रदान करने की दिशा में काम कररही है। उन्होंने मोबाइल और इंटरनेट संपर्क के क्षेत्र में प्रगति की सराहना की।

Related posts

गाँव का सोलर से संचालित जलमीनार डेढ़ वर्ष से खराब 150 परिवार मात्र एक चापाकल पर आश्रित

आजाद ख़बर

उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने प्राचीन ज्ञान और आधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ कार्य करते हुए देश को आगे ले जाने का आह्वान किया

आजाद ख़बर

समाज के प्रति नकुल बेसरा का योगदान को भूलाया नहीं जा सकता: श्यामल मार्डी

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक