31.1 C
New Delhi
April 28, 2024
देश

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल नई दिल्ली में भारतीय सेना को स्वदेश में विकसित उपकरण और सिस्टम सौंपे

 

फ्यूचर इन्फैंट्री सोल्जर, नई पीढ़ी के एंटी-कार्मिक माइन, टैंकों के लिए अपग्रेडेड साइट्स सिस्टम, हाई मोबिलिटी इन्फैंट्री प्रोटेक्टेड व्हीकल और असॉल्ट बोट अत्याधुनिक उपकरणों में से हैं।

उपकरण/प्रणालियों को भारतीय सेना द्वारा संयुक्त रूप से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और उद्योग के सहयोग से विकसित किया गया है, जो प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के तहत सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

राजनाथ सिंह ने विश्वास व्यक्त किया कि ये उपकरण और प्रणालियाँ भारतीय सेना की संचालनात्मक तैयारियों को बढ़ाएँगी और उनकी दक्षता को बढ़ाएँगी।

उन्होंने कहा, यह निजी क्षेत्र और अन्य संस्थानों के साथ साझेदारी में देश की बढ़ती आत्मनिर्भरता कौशल का एक चमकदार उदाहरण है। रक्षा मंत्री ने जोर देकर कहा कि लगातार बदलते समय के साथ सशस्त्र बलों की ढांचागत जरूरतें बढ़ रही हैं।

उन्होंने सशस्त्र बलों को भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार रहने में मदद करने के लिए नवीनतम तकनीक पर आधारित ढांचागत विकास का आह्वान किया। सिंह ने सशस्त्र बलों से उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने और राष्ट्र निर्माण के लिए खुद को समर्पित करने का भी आग्रह किया।

Related posts

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि मताधिकार कोई साधारण अधिकार नहीं है

आजाद ख़बर

पीएम नरेंद्र मोदी और शेख हसीना 3 भारतीय सहायता प्राप्त विकास परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन करेंगे

झारखंड: चुआं का पानी पीने को मजबूर हैं ग्रामीण

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक