31.8 C
New Delhi
April 26, 2024
देश

IOC (आईओसी) के चेयरमैन, संजीव सिंह ने कहा, देश में पेट्रोल, डीजल, और कुकिंग गैस स्टॉक लॉक डाउन तक पर्याप्त है

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, IOC, के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा है कि तीन सप्ताह के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से परे देश में स्टॉक में पर्याप्त पेट्रोल, डीजल और कुकिंग गैस एलपीजी है क्योंकि सभी संयंत्र और आपूर्ति स्थान पूरी तरह से चालू हैं।

 श्री सिंह ने कहा कि ग्राहकों को एलपीजी रिफिल की पैनिक बुकिंग का सहारा नहीं लेना चाहिए।  उन्होंने कहा कि आईओसी ने पूरे अप्रैल और उसके बाद के लिए सभी ईंधन की मांग की है और सभी मांगों को पूरा करने के लिए आईओसी रिफाइनरियां पर्याप्त स्तर पर चल रही हैं।

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन ने व्यवसायों को बंद कर दिया है, उड़ानों को निलंबित कर दिया है, ट्रेनों को रोक दिया है और लगभग  सभी वाहनों  को रोक दिया गया है। इससे पेट्रोल, डीजल और विमानन टरबाइन ईंधन की मांग में गिरावट के साथ ईंधन की मांग प्रभावित हुई है।

ज्यादातर कारों और दोपहिया वाहनों के सड़क पर कम चलने से मार्च में पेट्रोल की मांग में 8 फीसदी की गिरावट आई है जबकि डीजल की मांग में 16 फीसदी की कमी आई है।  एटीएफ की मांग में 20 फीसदी की गिरावट आई है। हालांकि, एलपीजी की खपत बढ़ रही है।

श्री सिंह ने कहा कि तालाबंदी की घोषणा के बाद से रिफिल की मांग में 200 प्रतिशत से अधिक का उछाल आया। 26 मार्च को, सरकार ने लॉकडाउन के कारण होने वाली कठिनाइयों से निपटने के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की।  इसमें अप्रैल से जून तक गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न और 3 एलपीजी सिलेंडर देना शामिल था।

आईओसी 27.59 करोड़ सक्रिय एलपीजी ग्राहकों में से लगभग आधे को आपूर्ति करता है। पिछले 10 दिनों से, IOC अपने ग्राहकों की चौखट पर हर दिन औसतन 25 लाख सिलेंडर पहुँचा रही है।  पूरे देश के फ्यूल रिटेलर मिलकर देश भर में लगभग 52 लाख रिफिल देते हैं।

Related posts

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आयुष्मान भारत की ‘1 करोड़वीं’ लाभार्थी के साथ बातचीत की

Azad Khabar

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सैन्य कर्मियों को वीरता पुरस्कार और विशिष्ट सेवा अलंकरण से किया सम्मानित

Zamir Azad

निर्मला सीतारमण ने विश्व बैंक विकास समिति प्लेनरी की 103 वीं बैठक में भाग लिया

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक