28.1 C
New Delhi
March 29, 2024
कोविड-19 विदेश

अंतरराष्ट्रीय नर्स, लेकिन नर्सों के लिए क्या जरूरी?

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती के रूप में मनाया जाता है और स्वास्थ्य देखभाल में नर्सों के महत्व पर प्रकाश डाला जाता है।

दुनिया भर में हर 12 मई को मनाया जाता है, यह दिन स्वास्थ्य सेवा में नर्सों के महत्व को याद करता है।इस वर्ष के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन का विषय “नर्सिंग द वर्ल्ड टू हेल्थ” है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा: “ऐतिहासिक रूप से, साथ ही साथ आज, नर्सें महामारी से लड़ने में सबसे आगे हैं – उच्च गुणवत्ता और सम्मानजनक उपचार और देखभाल प्रदान करती हैं। वे अक्सर पहले और कभी-कभी एकमात्र ऐसे स्वास्थ्य पेशेवर हैं, जिन्हें गुणवत्ता और विश्वास की नजर से देखते हैं। उनका प्रारंभिक मूल्यांकन, देखभाल और उपचार महत्वपूर्ण है।

दुनिया के सभी स्वास्थ्य कर्मियों में से आधे से अधिक नर्सों की संख्या है, फिर भी दुनिया भर में 5.9 मिलियन नर्सों की तत्काल कमी है, विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में अभी भी आवश्यकता है।

कोविद -19 महामारी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली नर्सों का है जो हमेशा के लिए एक यादगार कड़ी बन गई है।  नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों के बिना, हम प्रकोपों ​​के खिलाफ लड़ाई नहीं सकते, इनके बिना हम सतत विकास लक्ष्यों या सार्वभौमिक स्वास्थ्य को प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

व्यावसायिक सुरक्षा नर्सों और सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों के स्वास्थ्य, विशेष रूप से, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों को नहीं, जिससे वे सुरक्षित रूप से देखभाल प्रदान कर सकें और स्वास्थ्य देखभाल प्रक्रिया में संक्रमण को कम कर सकें।

हमारे देश में भी यह सुनिश्चित करने की जरूरत है  के कैसे नर्सों और सभी स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों को मानसिक स्वास्थ्य सहायता, समय पर वेतन, बीमार में छुट्टी और बीमा  मुहैया करवाया जा सकता है।;  प्रकोप सहित सभी स्वास्थ्य आवश्यकताओं का जवाब देने के लिए आवश्यक अप-टू-डेट ज्ञान और मार्गदर्शन सरल भाषा में  कहा जाए तो, इन्हें संपूर्ण ट्रेनिंग देने की जरूरत है।

हालिया स्थिति को मद्देनजर देखते हुए अगर नर्सों  और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को वित्तीय सहायता के साथ अन्य संसाधन दिए गए  जो COVID-19 और भविष्य के प्रकोपों ​​को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, एक सराहनीय पहल होगा।

नर्स और मिडवाइफ(दाई) को इस वर्ष में, अब पहले से कहीं ज्यादा, यह जरूरी है कि सरकारें अपने नर्सों का समर्थन और इनपर निवेश करें।  COVID19 नर्सिंग नौकरियों, शिक्षा, नेतृत्व में निवेश की आवश्यकता को पुष्ट करता है।”

इस तरह के समय में, जहां दुनिया भर में महामारी ने अपनी जगह बना ली है, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि कैसे हम नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों का सम्मान और सहयोग कर सकें। जिससे कि आने वाले समय में इस आपदा की घड़ी से बेहतर तरीके से निपटा जा सके।

Related posts

रोकथाम पर COVID-19 रोगियों की ठीक होने वालों की दर 17.48 करोड़: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

आजाद ख़बर

COVID-19 :कोरोना वायरस की मार से बेहाल रूस

आजाद ख़बर

भारत ने श्रीलंका को साढ़े 12 टन आवश्यक दवायें और चिकित्सा उपकरण मुहैया करवाया।

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक