28.1 C
New Delhi
April 27, 2024
विदेश

अमेरिका में 30 लाख से ज्यादा हुए बेरोजगार

अमेरिका में महामारी के चलते करीब 30 लाख लोग बेरोजगार हो चुके हैं अभी भी छंटनी जारी रहने की आशंका हैं। अमेरिका के अलावा रूस और ब्राजील में भी कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं। अमेरिका, स्पेन, इटली, फ्रांस, ब्रिटेन जैसे 5 देश ऐसे हैं जहां 25 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस महामारी के चलते करीब 30 लाख अमेरिकियों ने बीते सप्ताह बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया। अमेरिका में ज्यादातर राज्यों द्वारा कई कारोबारों को दोबारा खोलने की इजाजत देने के बावजूद कंपनियां छंटनी के लिए मजबूर हैं। सरकार ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते सिर्फ दो महीनों में करीब 3.6 करोड़ लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है।

इसके अलावा पिछले सप्ताह करीब 8.42 लाख लोगों ने स्वरोजगार और अस्थाई श्रमिकों के लिए एक अलग योजना के तहत सहायता के लिए आवेदन किया। ये आंकड़े बताते हैं कि रोजगार बाजार एक बड़े संकट की चपेट में है और अर्थव्यवस्था गहरी मंदी का सामना कर रही है।

कई अर्थशास्त्रियों का कहना है कि एक और सहायता पैकेज के बिना हजारों छोटे व्यवसाय दिवालिया हो जाएंगे, जिससे लाखों लोग बेरोजगार होंगे। दूसरी ओर केंद्रीय सरकार और स्थानीय सरकारों को राजस्व में भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है।

Related posts

जापान ने चीनी विस्तार का मुकाबला करने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया

आजाद ख़बर

कोरोना वायरस के ये हैं लक्षण और बचाव

आजाद ख़बर

जाली भारतीय मुद्रा की तस्‍करी में लगे गिरोह का भंडाफोड

Zamir Azad

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक