27.9 C
New Delhi
April 25, 2024
देश राज्य स्‍वास्‍थ्‍य

पानी की समस्या से जूझ रहे टोलावासी: झारखंड

रेहान अख़्तर (ब्यूरो चीफ़ कोल्हान)

 

एक चापाकल से बुझा रहे हैं प्यास…

टोलावासी सोलर जलमीनार की है माँग…

 

मझगाँव: अधिकारी पँचायत के टोला केंदपोसी में लगभग 25 परिवार पानी की समस्या से काफी परेशान है। टोला में दो चापाकल हैं लेकिन एक वर्षों से खराब पड़ी है और एक चापाकल एक बाल्टी पानी के लिए घंटो इंतेजार कराते हैं जिसका जीता जागता सबूत नल में अपनी पारी का इंतेजार में महिलाएँ अपने बर्तनों के साथ खड़ी दिखती हैं । गौरतलब हो कि ये टोला में पीएचडी विभाग से वर्षों पहले दो चापाकल बनी थी जो एक खराब है ।और एक चापाकल से पर्याप्त पानी नहीं मिलने से लोगों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। यदि ये खराब हुआ तो इन्हें एक किलोमीटर दूर रोटेबसांग गाँव जाना पड़ता है । इस टोला में गरीब तबके के लोग रहते है जिससे लोगों के घरों में कुएं व बोरवेल की भी सुविधा नहीं है। यहां के लोग चापाकल के पानी पर ही निर्भर है। लेकिन चापाकल में पानी का बुन्द-बुन्द आने से काफी समस्या हो रही है।

ग्रामीणों का कहना है…

“चापाकल में पर्याप्त पानी नहीं आने से पीने का पानी की समस्या हो रही है, सोलर जलमीनार बनने से समस्या का समाधान होगा”(कोन्धे नायक गृहिणी केन्दपोसी)

“एक चापानल वर्षों से खराब है और एक बुन्द-बुन्द पानी देता है, ये भी खराब होने से हमें एक किलोमीटर दुर से पानी की व्यवस्था करनी पड़ती है, हमारे टोला में सोलर जलमीनार बनने से सुविधा होगी”

उषा रानी नायक प्लस थ्री की छात्रा केन्दपोसी

Related posts

नई शिक्षा नीति देश की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण है: पीएम मोदी

आजाद ख़बर

बिहार में शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराने के लिये झारखंड से सटे इलाकों में नक्सलियों के खिलाफ संयुक्त अभियान

आजाद ख़बर

दो प्रमुख गठबंधनों एनडीए और महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे का मसला अब भी नहीं सुलझ पाया: बिहार

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक