25.1 C
New Delhi
March 29, 2024
क्षेत्रीय न्यूज़ पर्यावरण

जंगल की नहर से गांव तक कच्ची नाली बनाकर सिंचाई का पानी का व्यवस्था कर रहें हैं ग्रामीण

रेहान अख्तर (ब्यूरो चीफ)

श्रमदान से बना दी ग्रामीणों ने कच्ची नाली

मझगाँव: देवधर गाँव के ग्रामीणों ने जंगल के अन्दर कानु नाला के कुमसिंह ईकिर जगह से करीब एक हजार फीट से अधिक  श्रमदान कर कच्ची नाली का निर्माण किया है।  देवधर गांव में एक ऐसा नाला बनाया गया है जो जंगल से होते हुए गाँव के बाहर सड़क  किनारे तक है। इस नाले से अब ग्रामीणों को सिंचाई के लिए आराम से पानी मिल जाएगा। इस नाले का निर्माण होने से गांव के लोग भी खुश है।

अभी तक सिंचाई को लेकर ग्रामीणों को दिक्कते होती थी, पर अब बनी कच्ची नाली से दिक्कते दूर होंगी । जंगल के अंदर से एक नहर निकली है।

जंगल की नहर से गांव तक का नाली बनने से ग्रामीणों को सिंचाई का एक साधन मिला है।
ग्रामीणों ने कहा कि यदि जंगल के अन्दर  कानु नदी के कामसिंह ईकिर जगह पर लगभग 90 फीट का चेक डैम व 350 फीट गार्डवाल बनती है तो गाँव के आसपास की 300 एकड़ से ज्यादा कृषि भूमि में सिंचाई होगी ।

उद्यानिकी का रकबा बढ़ेगा, पलायन रुकेगी..

यदि देवधर जंगल स्थित कानु नाला के कुमसिंह ईकिर जगह पर चेक डैम व गार्डवाल बनती है तो देवधर गाँव में डैम बनने से उसके आसपास की जमीन पूरी तरह से सिंचित होने लगेगी जहां किसान धान के अलावे अब तीन-तीन फसलों का लाभ उठायेंगे । इससे ना सिर्फ किसानों की तकदीर बदलेगी बल्कि वे आत्मनिर्भर भी बनेंगे । साथ ही पलायन पर भी रोक लगेगी । ग्राम देवधर के किसान श्रीधर पिगुँवा,मोटाय पिगुँवा,कुशवन्त पिगुँवा आदि किसानों का कहना है कि यदि डैम बनती है तो गर्मी के दिनों में भी खेतों में भरपूर सिंचाई कर खेती होगी जिससे भरी गर्मी में भी क्षेत्र में हरी सब्जियां उचित दामों पर मिलने लगेगी ।

Related posts

सबर जनजाति के बीच कंबल वितरण

आजाद ख़बर

जन समस्याओं की समाधान की माँगों के साथ एक दिवसीय सांकेतिक अनशन की लिखित घोषणा

आजाद ख़बर

पिलिद स्टेडियम में एक दिवसीय कराटे प्रशिक्षण

ज़मीर आज़ाद

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक