30.7 C
New Delhi
April 25, 2024
क्षेत्रीय न्यूज़

सिंहभूम कॉलेज में एनसीसी का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू

फणीभूषण टुडू (संवाददाता चांडिल)

चाण्डिल: सिंहभूम कॉलेज चाण्डिल में सोमवार से एनसीसी कैडेटों का पांच दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर शुरू हो गया है ।इस कैम्प का आयोजन 37 झारखंड बटालियन एनसीसी जमशेदपुर की और से किया जा रहा है। कैम्प में कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए कैडेटों को कैम्प में नहीं ठहराया जा रहा है। कैडेट घर से आना जाना करेंगे।कैडेटों को वार्षिक प्रशिक्षण के तहत एनसीसी की ‘बी’ और सी’ सर्टिफिकेट परीक्षा की तैयारी कराई जा रही है ।कैम्प के प्रथम दिन के प्रथम सत्र में कैडेटों को ड्रील टैस्ट की तैयारी कराई गई।एवं ड्रील टैस्ट के अन्तर्गत बाजू-शस्त्र, सलामी-शस्त्र आदि का प्रशिक्षण दिया गया ।ग्रुपों में बांटकर कैडेटों के ड्रील को दुरूस्त कराया जा रहा है ताकि आने वाली परीक्षा में कैडेट बेहतर प्रदर्शन कर सकें। इसमें 37 झारखंड बटालियन के तीन ड्रील उस्ताद लगे हुए हैं।

कैम्प के द्वितीय सत्र में सैद्धान्तिक प्रश्नपत्रों की तैयारी कराई गई ।इसमें लेफ्टिनेंट डॉ0 सुनील मुर्मू ,37 बटालियन के सुबेदार खेमराज गौतम, हवलदार रत्नाबहादूर रोका तथा हवलदार बेचु यादव ने कक्षा लिया ।भोजनावकाश के बाद तृतीय सत्र में पिछले साल के प्रश्नपत्र एवं संभावित प्रश्नों को हल कराया गया।

एकता और अनुशास के साक्षात उदाहरण हैं कैडेट: प्राचार्य

इससे पहले प्रथम सत्र में कॉलेज के प्राचार्य डॉ0 डी0 के0 पांडेय ने कैडेटों का उत्साहवर्द्धन करते हुए कहा कि कैडेट एकता और अनुशासन के साक्षात उदाहरण हैं।कैडेट समाज को को नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं ।
कैम्प संचालन में सीनियर अंडर ऑफिसर दीपक प्रमाणिक, अंडर ऑफिसर गुरूचरण मुर्मू, मीसा भारती, जीरामनी किस्कू,अनुपम प्रमाणिक आदि कैडेट प्रमुख रूप से हाथ बंटा रहे हैं ।

Related posts

गाँव गणराज्य लोक समिति कोल्हान का हुआ पुनर्गठन

प्रखण्ड कार्यालय परिसर में भारतीय जनता पार्टी ने किया एक द्विसीय धरना प्रदर्शन

आजाद ख़बर

 पत्रकारों को जल्द मिलेगी बुनियादी सुविधाएं: कृषि मंत्री

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक