34 C
New Delhi
April 23, 2024
विदेश

21वीं भारत रूस वार्षिक शिखर बैठक के लिए कल दिल्ली आएंगे रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन

राष्ट्रीय समाचार डेस्क

रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ 21वीं भारत रूस वार्षिक शिखर बैठक के लिए भारत की राजकीय यात्रा पर आज दिल्ली पहुंचेंगे। दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों की संभावनाओं की समीक्षा तथा दोनों देशों के बीच रणनीतिक भागीदारी को और सुदृढ़ करने के उपायों पर विचार विमर्श करेंगे। यह शिखर सम्मेलन आपसी हितों के अंतर्राष्ट्रीय, बुहपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर उपलब्ध करायेगा। दोनों नेता आमने-सामने की भी बातचीत करेंगे।

इससे पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आज रात भारत पहुंचेंगे। वह प्रथम भारत रूस टू प्लस टू मंत्री स्तरीय वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ कल सुबह एक बैठक करेंगे।

टू प्लस टू वार्ता में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और डॉक्टर जयशंकर भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व करेंगे जबकि रूस का पक्ष विदेश मंत्री  लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोईगू रखेंगे।

भारत और रूस की वार्षिक शिखर बैठक दोनों देशों के बीच रणनीतिक भागीदारी के लिए बातचीत करने की सर्वोच्च संस्थागत प्रणाली है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अभी तक दोनों देशों के बीच 20 वार्षिक शिखर बैठक हो चुकी है।

Related posts

जर्मनी के अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने अपना दूसरा निट्टो एटीपी टेनिस फाइनल्‍स का खिताब जीता

Zamir Azad

अमेरिकी सीनेट ने भारतीय-अमेरिकी डॉ विवेक मूर्ति राष्ट्रपति बाइडेन के सर्जन जनरल के सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त

चीन की सेना ने 29, 30 और 31 अगस्‍त को उकसाने वाली कार्रवाई की

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक