36.1 C
New Delhi
April 23, 2024
राजनीति राज्य

चुनावी राज्यों में प्रचार तेज; राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक और प्रमुख नेता जनसभाओं में जुटे

समाचार डेस्क दिल्ली

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के प्रत्याशियों के नाम तय होने के साथ ही चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। वर्चुअल माध्यम से जनसभाएं और घर-घर जाकर चुनाव प्रचार किया जा रहा है। इसके अलावा गोवा, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर में भी राजनीतिक दलों ने अपना प्रचार अभियान तेज कर दिया है।

उत्‍तर प्रदेश में पहले चरण में 58 सीटों के लिए कुल 623 प्रत्याशी मैदान में हैं। मथुरा और मुजफ्फरनगर सीटों के लिए सबसे अधिक 15 और अलीगढ जिले की इग्‍लास सीट के लिए सबसे कम पांच उम्मीदवार चुनाव लड रहे हैं।

इस चरण में अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित नौ सीट सहित 58 विधानसभा सीटों पर 10 फरवरी को मतदान होगा। ये निर्वाचन क्षेत्र ग्यारह जिलों -शामली (प्रबुद्ध नगर), मेरठ, हापुड़ (पंचशील नगर), मुजफ्फरनगर, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, आगरा, गौतम बुद्ध नगर और मथुरा में फैले हैं।

प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को नौ जिलों के 55 विधानसभा क्षेत्रों के लिए होगा। इनमें नौ सीटें अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हैं। इन जिलों में सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा (जेपी नगर), मुरादाबाद, बरेली, रामपुर, संभल (भीम नगर), बदायूं और शाहजहांपुर जिले शामिल हैं। इसके साथ ही दो अन्य राज्यों – गोवा और उत्तराखंड में भी एक ही चरण में चुनाव कराया जा रहा है।

गोवा की चालीस और उत्तराखंड की 70 सीटों के लिए इसी चरण में मतदान होगा।

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण और गोआ और उत्‍तराखंड में एक ही चरण में कराए जाने वाले 14 फरवरी के मतदान के लिए पर्चे भरने की कल अंतिम तारीख थी। नामांकन पत्रों की आज जांच की जाएगी और 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

उत्‍तर प्रदेश में तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को 16 जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में होगा। इसमें अनुसूचित जाति के लिए 15 सीटें सुरक्षित हैं।

इसके अलावा पंजाब में एक ही चरण में राज्य की सभी 117 विधानसभा सीटों पर एक साथ चुनाव कराए जाएंगे।

उत्‍तर प्रदेश के तीसरे चरण और पंजाब के एक ही चरण के लिए पहली फरवरी तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। 2 फरवरी को पर्चों की जांच की जाएगी। 4 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

उत्‍तर प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव के लिए 42 और पंजाब में एक ही चरण में 20 फरवरी को होने वाले मतदान के लिए 103 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

117 सदस्‍यों वाली पंजाब विधानसभा में 34 सीटें अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हैं।

निर्वाचन आयोग की ओर से 31 जनवरी तक सभी प्रकार की रैलियों और रोड शो पर पाबंदी जारी है।

आयोग ने कहा है कि राजनीतिक दल और प्रत्याशी चुनाव से जुड़ी गतिविधियों के दौरान कोविड उपयुक्त व्यवहार और दिशानिर्देशों तथा आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

राजनीतिक दलों को सलाह दी गई है कि वे ज्‍यादा से ज्‍यादा डिजिटल माध्यम से चुनाव प्रचार करें। उम्मीदवारों द्वारा घर-घर जाकर प्रचार के लिए अधिकतम दस व्यक्तियों को अनुमति दी गई है। दिशा-निर्देश का उल्लंघन करने पर उम्मीदवार या पार्टी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। चुनाव वाले राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों से कोविड संबंधी नियमों का कडाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।

आयोग पहले ही इन चुनावों के दौरान मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को दूरदर्शन और आकाशवाणी पर आवंटित प्रसारण समय में वृद्धि की घोषणा कर चुका है।

Related posts

डॉ अजय कुमार लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों का सहयोग लेने के मामले में  बरी

मरीना पार्क और नेताजी सुभाषचन्द्र बोस द्वीप के बीच समुद्र में नौसेना के जहाजों पर रोशनी की जाएगी

आजाद ख़बर

पिता के निधन होंने पर पुत्री ने विधायक से लगाई मदद की गुहार: झारखंड

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक