31.1 C
New Delhi
March 29, 2024
देश

राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत 11 हजार 92 करोड़ रुपये की पहली किस्त कल जारी की गई

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनावायरस COVID​-19 के 601 नए मामले दर्ज किए गए हैं। कुल मामलों में 2902 हैं। कुल मामलों में से 183 मरीज़ अस्पतालों से वापस आ गए हैं और 68 मरीजों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज नई दिल्ली में मीडिया को जानकारी देते हुए कहा, देश में दर्ज मामले अन्य देशों की तुलना में बहुत कम हैं।

गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव, पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि लॉकडाउन उपायों को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है। उसने कहा, आवश्यक वस्तुओं और वस्तुओं की उपलब्धता संतोषजनक है।  उन्होंने कहा, राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत 11 हजार 92 करोड़ रुपये की पहली किस्त कल जारी की गई। तब्लीगी जमात के कार्यकर्ताओं से संबंधित मामलों पर, सुश्री श्रीवास्तव ने कहा, लगभग 22,000 तबलीग़ी जमात के कार्यकर्ताओं और उनके संपर्क मे आने वाले लोगों  को बड़े पैमाने पर  क्वारंटाइन कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, 9 प्रतिशत मामले 0 से 20 वर्ष के बीच के आयु वर्ग के हैं, जबकि 42 प्रतिशत मामलों का पता 21 से 40 वर्ष के बीच और 33 प्रतिशत के मामले 41 से 60 वर्ष की आयु के रोगियों से संबंधित हैं। 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति कुल मामलों का 17 प्रतिशत बनाते हैं। श्री अग्रवाल ने उच्च जोखिम वाले लोगों को सरकार द्वारा जारी निर्देशों और निर्देशों का पालन करने का सुझाव दिया।

श्री अग्रवाल ने यह भी बताया कि तमिलनाडु, राजस्थान, दिल्ली, तेलंगाना, जम्मू और कश्मीर और असम, झारखंड और कर्नाटक सहित 17 राज्यों से COVID-19 के 1023 सकारात्मक मामलों की पहचान की गई है, जो तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि देश में अब तक दर्ज कुल COVID-19 मामलों में से 30 प्रतिशत उनमें से तबलीगी जमात  से जुड़े हैं।

उन्होंने कहा, राज्यों को मास्क और पीपीई सहित सभी प्रकार की रसद प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा, COVID-19 के खतरे से लड़ने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि लॉकडाउन और सामाजिक दूरी  से संबंधित दिशानिर्देशों के साथ-साथ शरीर और हाथ की स्वच्छता के उपायों के सभी स्तरों पर पालन किया जाना चाहिए।

Related posts

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि मताधिकार कोई साधारण अधिकार नहीं है

आजाद ख़बर

बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण के लिए चुनावी दंगल जोरों पर

आजाद ख़बर

बैंक शाखाएँ चालू हैं, सेवाएं जारी रखेंगी: सरकार

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक