32.1 C
New Delhi
March 28, 2024
देश स्‍वास्‍थ्‍य

50 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों को नि: शुल्क कोरोनावायरस परीक्षण

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने शनिवार को एक बयान में कहा, 50 करोड़ से अधिक आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों को नि: शुल्क कोरोनावायरस परीक्षण और उपचार सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।इसके अलावा, लाभार्थियों को मुफ्त सेवाएं प्रदान करने के लिए निजी प्रयोगशालाओं और प्रतिष्ठित अस्पतालों को तैयार किया जाएगा।

“COVID ​​-19 का परीक्षण और उपचार पहले से ही सार्वजनिक सुविधाओं में मुफ्त में उपलब्ध है। अब, 50 करोड़ से अधिक नागरिक, निजी प्रयोगशालाओं के माध्यम से नि: शुल्क परीक्षण और उपचार का लाभ उठाने में सक्षम होंगे, ”बयान में कहा गया,  सभी परीक्षण भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के प्रोटोकॉल के अनुसार किए जाएंगे, जो निजी प्रयोगशालाओं द्वारा अनुमोदित हैं।

“सक्रिय निजी क्षेत्र की भागीदारी उस स्थिति में महत्वपूर्ण होगी जब COVID ​​-19 रोगियों की संख्या में वृद्धि हो, जिन्हें देखभाल की आवश्यकता है। राज्य निजी क्षेत्र के अस्पतालों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया में हैं जिन्हें  केवल COVID-19 अस्पतालों में परिवर्तित किया जा सकता है, ”राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने कहा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी ट्विटर पर इसे लेकर सरकार के फैसले की जानकारी दी। “50 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर नागरिकों को इसके बाद आयुष्मान भारत, PMJAY के तहत मुफ्त COVID​​-19 परीक्षण और उपचार के लिए पात्र होंगे। निजी अस्पतालों में परीक्षण और नामित अस्पतालों में उपचार अब भारत भर में आयुष्मान लाभार्थियों के लिए मुफ्त में किया गया ह।

उन्होंन कहा,संकट के बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नागरिकों से अपील की है कि 5 अप्रैल को रात 9 बजे से 9:09 बजे के बीच स्वेच्छा से रोशनी बंद करें और कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता प्रदर्शित करें। शनिवार की शाम तक, 3000 से अधिक का परीक्षण किया गया।

Related posts

धर्म एकता के प्रतीक साधक राम कृष्ण परमहंस देवकी 186 तम जन्म जयंती मनाया गया

आजाद ख़बर

राष्ट्र आज क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को उनकी 113वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है

आजाद ख़बर

देश में कोविड टीकाकरण का दूसरा राष्ट्रव्यापी पूर्वाभ्यास 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 736 जिलों में सम्पन्न

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक