36.8 C
New Delhi
April 27, 2024
देश स्‍वास्‍थ्‍य

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम, जान भी-जहान भी, लॉकडाउन का पालन बहुत जरूरी

दिल्ली में 30 COVOD-19 हॉटस्पॉट को सील करने के लिए अथवा  कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से महामारी से लड़ने के लिए पैन-इंडिया लॉक 30 अप्रैल तक बढ़ाने का आग्रह किया।

केजरीवाल कई मुख्यमंत्रियों में से एक थे, जिन्होंने कोरोनोवायरस मामलों की संख्या में उछाल के बीच बाहर निकलने की रणनीति और लॉकडाउन के संभावित विस्तार पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में भाग लिया।

केजरीवाल ने कहा कि यह निर्णय राष्ट्रीय स्तर पर लिया जाना चाहिए क्योंकि राज्य स्तरीय निर्णय “अधिक प्रभावी नहीं हो सकता है।”मुख्यमंत्री ने कहा, “अगर राज्य लॉकडाउन की लंबाई खुद तय करते हैं, तो कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई प्रभावी नहीं होगी।

“उन्होंने कहा कि भले ही लॉकडाउन में ढील दी गई हो, “परिवहन को सड़क, रेल या हवाई मार्ग से आवाजाही सहित नहीं खोला जाना चाहिए।” प्रधानमंत्री द्वारा 24 मार्च को घोषित 21-दिवसीय तालाबंदी ने सभी रेल, सड़क और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।  केवल आवश्यक सेवाओं को अवधि के दौरान संचालित करने की अनुमति दी गई है।

केजरीवाल के अनुरोध के अनुसार, दिल्ली में शनिवार तक 903 सक्रिय मामलों और 13 मौतों के साथ देश में कोरोनोवायरस के तीसरे सबसे अधिक मामले सामने आए हैं।  केवल 24 घंटों में 180 से अधिक मामले आए।

दिल्ली में अधिकांश मामलों में मार्च में आयोजित निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात कार्यक्रम के लिंक हैं।मुख्यमंत्री ने प्रधान मंत्री को आगे बताया कि दिल्ली लॉकडाउन पर केंद्र का पालन करेगा, लेकिन तब्लीगी जमात के प्रत्येक संपर्क को सत्यापित और संगरोधित करने के बाद राष्ट्रीय राजधानी के जोन को एयरटाइट बनाने के लिए दो सप्ताह की आवश्यकता होगी।

इस बीच, सरकार ने सात नए क्षेत्रों को सील करने के साथ शुक्रवार को दिल्ली में कोरोनवायरस वायरस की संख्या को बढ़ाकर 30 कर दिया, जहां COVID-19 सकारात्मक मामले सामने आए। राज्य सरकार द्वारा शुरू में 20 शुरुआती हॉटस्पॉट की पहचान की गई थी।

24 मई को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 21 दिवसीय तालाबंदी 24 अप्रैल को समाप्त हो रही है। हालांकि, ऐसी अटकलें हैं कि लॉकडाउन को अधिकांश राज्यों के रूप में विस्तारित किया जा सकता है और कई विशेषज्ञों ने इसके लिए आग्रह किया है। भारत ने शनिवार तक कोरोनवायरस के 7447 मामले दर्ज किए हैं जिनमें 239 घातक हैं।

कोरोनावायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर पंजाब 21 दिनों के लॉकडाउन को 1 मई तक बढ़ाने के लिए शुक्रवार को पंजाब दूसरा राज्य बन गया। हालांकि, आगामी फसल सीजन के मद्देनजर किसानों के लिए राज्य में तालाबंदी की जाएगी।पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि महामारी के प्रसार के बारे में स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा की गई भविष्यवाणियां भयावह हैं।

Related posts

देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 49,391 पहुंची, 1694 तक हो चुकी है मौत

आजाद ख़बर

भारत से भेजे गए टीकों की खेप श्रीलंका पहुंचा

आजाद ख़बर

बहरीन में एशिया युवा पैरा खेलों में भारतीय बैडमिंटन दल ने 16 पदकों के साथ कल अपना अभि‍यान पूरा किया

ज़मीर आज़ाद

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक