35.1 C
New Delhi
April 16, 2024
कोविड-19 विचार स्‍वास्‍थ्‍य

कोरोना चीन की चाल है या प्राकृतिक रूप से उत्तपन्न हुआ एक वायरस?

SARS-CoV-2 की उत्पत्ति के बारे में वैज्ञानिकों ने साजिश के सिद्धांतों को गंभीरता से लिया, और उन्हें खारिज कर दिया। एक नए अध्ययन में कहा गया है कि ग्लोब का चक्कर लगाने वाला कोरोनावायरस महामारी एक प्राकृतिक वायरस के कारण उत्पन्न हुआ है, न के किसी लैब में बनाया गया है।

वायरस के आनुवांशिक मेकअप से पता चलता है कि SARS-CoV-2 ज्ञात वायरस  एक प्रकार का मांस नहीं है, जैसा कि मानव-निर्मित होने पर उम्मीद की जा सकती है।  और इसकी असामान्य विशेषताएं हैं जो केवल हाल ही में पैंगोलिन नामक पपड़ीदार एंटइटर्स  में पहचानी गई हैं, सबूत है कि वायरस प्रकृति से आया, क्रिस्टियन एंडरसन और उनके सहयोगियों ने 17 मार्च को नेचर मेडिसिन की इस रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

जब कैलिफोर्निया के ला जोला के स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट में एक संक्रामक रोग शोधकर्ता एंडरसन ने पहली बार कोरोनावायरस के बारे में चीन में फैलने के बारे में सुना, तो उसने सोचा कि वायरस कहां से आया है। शोधकर्ताओं ने सोचा कि चीन के वुहान में एक सीफूड मार्केट में जानवरों से इंसानों में और फिर इंसान से इंसान में बार-बार संक्रमण फैलाने से वायरस फैल रहा है। अन्य शोधकर्ताओं के विश्लेषण के बाद से यह सुझाव दिया गया है कि वायरस संभवतः एक व्यक्ति में एक जानवर से केवल एक बार कूदता है और लगभग नवंबर के मध्य से मानव से मानव में फैल गया है।

लेकिन जनवरी की शुरुआत में वायरस के आनुवंशिक मेकअप का पता चलने के तुरंत बाद, अफवाहें आने  लगीं कि शायद वायरस को एक प्रयोगशाला में तैयार किया गया था और या तो जानबूझकर या गलती से फैलाया गया था।

एंडरसन ने कई देशों के विकासवादी जीवविज्ञानी और वायरोलॉजिस्टों की एक टीम को इकट्ठा किया, जिसमें कई देशों से सुराग के लिए वायरस का विश्लेषण किया गया था कि यह मानव निर्मित हो सकता है, या एक प्रयोगशाला से गलती से विकसित हो गया है।

यह स्पष्ट रूप से “लगभग रात भर”  में पता लगाया गया  कि वायरस मानव-निर्मित नहीं था, एंडरसन कहते हैं।  वायरस बनाने की उम्मीद करने वाले किसी व्यक्ति को पहले से ही ज्ञात वायरस के साथ काम करना होगा और उन्हें वांछित गुण होने के लिए तैयार करना होगा।

लेकिन SARS-CoV-2 वायरस में ऐसे घटक हैं जो पहले से ज्ञात वायरस से भिन्न हैं, इसलिए ऐसे वायरस प्रकृति में अज्ञात वायरस से उत्पन्न होते है। आगे अध्ययन में लिखते हैं कि जेनेटिक डेटा अनियमित रूप से दिखाते हैं कि SARS-Cov-2 किसी भी पहले इस्तेमाल किए गए वायरस से नहीं निकला है।

 “यह कोई  ऐसा वायरस नहीं है कि किसी ने एक साथ पैदा किया हो।  इसमें बहुत सी विशिष्ट विशेषताएं हैं, जिनमें से कुछ प्रतिरूप हैं, ”गैरी कहते हैं।  “यदि आप अधिक घातक वायरस बनाने की कोशिश कर रहे थे तो आप ऐसा नहीं करेंगे।”

Author: Shaista Shabbi , M.sc Bio-technology.

Related posts

रोकथाम पर COVID-19 रोगियों की ठीक होने वालों की दर 17.48 करोड़: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

आजाद ख़बर

कनाडा के प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्थाओं को तेजी से खोलने पर  चेतावनी,  बिगड़ सकते हैं हालात

झारखंड में कोरोना के नए संक्रमितों की संख्या में लगातार कमी

Zamir Azad

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक