29 C
New Delhi
April 26, 2024
Nature Technology World तकनीक पर्यावरण विदेश

बाढ़ के पूर्वानुमान के लिए बांग्लादेश के साथ गूगल भागीदार

गूगल ने देश में बाढ़ की चेतावनी सेवाओं को लाने के लिए बांग्लादेश जल विकास बोर्ड के साथ भागीदारी की है। ने गूगल मंगलवार को अपने आधिकारिक ब्लॉग पर यह घोषणा करते हुए कहा कि वर्तमान में यह बांग्लादेश में 40 मिलियन से अधिक लोगों को कवर करता है और यह पूरे देश में अपनी कवरेज का विस्तार करने के लिए काम कर रहा है।

 

येल के सहयोग से किए गए एक अध्ययन का हवाला देते हुए, ने कहा कि 65 प्रतिशत से अधिक लोग जो अग्रिम बाढ़ की चेतावनी प्राप्त करते हैं, वे अपनी और अपनी संपत्ति की रक्षा के लिए कार्रवाई करते हैं।गूगल ने कहा कि गूगल लीड टाइम को दोगुना करने के लिए एक नया पूर्वानुमान मॉडल लॉन्च करने के लिए काम कर रहा है ताकि लोगों के पास बाढ़ के मामले में तैयार होने के लिए एक अतिरिक्त दिन हो। इसने कहा कि यह हिंदी, बंगाली और सात अन्य स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध है।

 

कंपनी इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रीसेंट सोसाइटीज के साथ भी साझेदारी कर रही है, ताकि ऐसे लोगों को एल ई आर टी एस वितरित किया जा सके, जिनके पास सीधे एल ई आर टी एस प्राप्त करने के लिए स्मार्ट फोन नहीं है।

 

नदी घाटियों में बाढ़ की भविष्यवाणी करने के लिए ऐतिहासिक डेटा का विश्लेषण करने के लिए कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग करती है। Google ने पटना में 2018 में अपने बाढ़ पूर्वानुमान पायलट कार्यक्रम की शुरुआत की।

Related posts

लगातार हो रही बारिश से उत्तर बिहार की अधिकांश नदियां खतरे के निशान से ऊपर: बिहार

आजाद ख़बर

इसरो ने 34 देशों के उपग्रहों का प्रक्षपेण कर पांच करोड़ 60 लाख अमरीकी डॉलर अर्जित किए

Zamir Azad

चीन के शेडोंग प्रांत में बचावकर्मियों ने सोने की एक खदान में विस्फोट होने के कारण खनन में फंसे खनिकों के दस शव निकाले

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक