32.9 C
New Delhi
April 26, 2024
क्षेत्रीय न्यूज़ देश राज्य

पूरे टोला में नहीं बना एक भी शौचालय योजना तो आई मगर अफसरों ने कागजों से नहीं निकलने दिया: झारखंड

ग्राउंड रिर्पोट- रैहान अख्तर (ब्यूरो चीफ कोल्हान)

मझगाँव: प्रखंड कुमारडुँगी की ग्राम टाँगर टोला मुण्डासाई में शौचालय निर्माण नहीं कराया गया है । मजबूरन लोगों को खुले में शौच जाना पड़ रहा है। ऐसा नहीं कि यहां के लिए योजना नहीं आई। योजना तो आई मगर अफसरों ने कागजों से नहीं निकलने दिया।

भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत जहां एक ओर स्वच्छता के संदेश दिए जा रहे हैं। लोगों के खुले में शौच करने से बचने के लिए जागरूक किया जा रहा हे वहीं दूसरी ओर जिम्मेदार इस अभियान का पलीता लगा रहे हैं। मुण्डासाई की लक्ष्मी सिरका कहती हैं कि पिछले पाच वर्षो से टोला में एक भी शौचालय नहीं बना। ग्रामीणों ने शौचालय बनवाने के लिए आला अफसरों तक गुहार लगाई, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। अफसर कान में तेल डालकर बैठे रहे।

टोला में शौचालय नहीं बने। न कोई मदद मिली।

मजबूरन खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है। सबसे ज्यादा परेशानी गांव की महिलाओं को होती। रात में उनको खेतों में जाना पड़ता है।

“शौचालय न होने से हम महिलाओं को भी शौच के लिए जंगल जाना पड़ता है। हमे भी शर्म आती है, लेकिन क्या करें पिछले कई वर्षो से शौचालय बनवाने की मांग कर रहे हैं लेकिन कोई सुनने वाला नहीं।हमारी आर्थिक स्थिति इस लायक नहीं कि हम शौचालय बनवा सकें। सरकारी मदद न मिल पाने से पूरे गांव में शौचालय नहीं बन सकें हैं। हमने गाव के करीब 200 लोगों के शौचालय बनवाने के लिए आवेदन भरकर ब्लॉक कार्यालय जमा करा दिये हैं। हमारा प्रयास है कि गाव का कोई भी व्यक्ति शौच के लिए जंगल न जाये”

‘लक्ष्मी सिरका वार्ड सदस्य’

Related posts

शरारती तत्वों ने लगाई जंगल में आग

चांडिल डैम के विस्थापितों की समस्याओं को विधायक सविता महतो ने विधानसभा के पटल पर रखा

भारत से 88 नर्सों का पहला समूह यूएई पहुंचा

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक