32.9 C
New Delhi
April 26, 2024
देश

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सैन्य कर्मियों को वीरता पुरस्कार और विशिष्ट सेवा अलंकरण से किया सम्मानित

समाचार डेस्क दिल्ली

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित रक्षा अलंकरण समारोह में अपने कर्तव्‍य के प्रति अदम्‍य साहस और समर्पण का प्रदर्शन करने के लिए सशस्‍त्र बलों के कर्मियों को वीरता पुरस्‍कार और विशिष्‍ट सेवा अलंकरण से सम्‍मानित किया।

अभियांत्रिकी कोर के सप्‍पर प्रकाश जाधव को जम्‍मू तथा कश्‍मीर में एक अभियान के दौरान आतंकवादियों की साजिशों को नाकाम करने के लिए मरणोपरांत दूसरा उच्‍चतम शांतिकाल वीरता पुरस्‍कार कीर्ति चक्र से सम्‍मानित किया गया।

मेजर विभूति शंकर ढोंडियाल को पांच आतंकवादियों का सफाया करने और दो सौ किलोग्राम विस्‍फोटक सामग्री बरामद करने में उनकी भूमिका के लिए मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्‍मानित किया गया।

उनकी पत्‍नी लेफ्टीनेंट नितिका कौल और उनकी माताजी सरोज ढोंडियाल ने यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया। नायब सूबेदार सोमबीर को जम्‍मू कश्‍मीर में एक अभियान के दौरान एक खूंखार आतंकवादी को मार गिराने के लिए मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्‍मानित किया गया। उनकी पत्‍नी और उनकी माताजी ने यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।

पाकिस्‍तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए ग्रुप कैप्‍टन अभिनन्‍दन वर्धमान को वीर चक्र से सम्‍मानित किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला और रक्षा राज्‍य मंत्री अजय भट्ट इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related posts

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में 56 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया

Zamir Azad

देश मे कोरोना पीड़ितों की संख्या 39,980 पहुंची, 1301 लोगों की मौत

आजाद ख़बर

गोगोई ने राज्यसभा सांसद के तौर पर शपथ लिया

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक