30.1 C
New Delhi
July 27, 2024
विदेश विवाद

रूस और अमेरीका के राजदूतों के बीच तीखी नोंक-झोंक

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के मुद्दे पर रूस और अमेरीका के राजदूतों के बीच तीखी नोंक-झोंक हुई। अमरीकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने बताया कि यह झड़प यूक्रेन की सीमा पर रूस की ओर से बड़ी संख्या में सैनिक तैनाती के मुद्दे पर अमरीका द्वारा चर्चा के लिए बुलाई गयी बैठक के दौरान हुई।
अमरीकी राजदूत ने कहा है कि दशकों बाद यूरोप में इतनी बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती की गयी है। संयुक्त राष्ट्र में रूस की राजदूत ने अमरीका पर रूस के अंदरूनी मामले में हस्तक्षेप करने और उन्माद फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि यह उसके देश को स्वाकार नहीं है।
इस बीच अमरीका और ब्रिटेन ने कहा है कि अगर रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो उसके खिलाफ और प्रतिबंध लगाए जाएंगे। रूस ने यूक्रेन की सीमा पर अपने करीब एक लाख सैनिकों के अलावा टैंक और मिसाइल तैनात किये हैं। उधर, इस संकट का समाधान निकालने के लिए कूटनीतिक विकल्प खुला है और अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन शीघ्र ही रूस के विदेश मंत्री सरजेई लावरोव के साथ संवाद करने वाले हैं।

Related posts

अल-क़ायदा, आईएसआईएस, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिज़्ब-उल मुजाहिदीन सहित सभी आतंकवादी नेटवर्क के खिलाफ ठोस कार्रवाई के लिए जोर दिया गया

आजाद ख़बर

(LAC) पर तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आज राज्यसभा में बयान

आजाद ख़बर

सबसे महत्‍वपूर्ण त्‍योहार बंसत उत्‍सव मना रहा है चीन

Zamir Azad

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक