31.8 C
New Delhi
April 23, 2024
देश स्‍वास्‍थ्‍य

कोविड-19 पर भारत सरकार की तैयारियों को लेकर 58 प्रतिशत नागरिक संतुष्ट

कोरोनोवायरस महामारी के कारण बढ़ रहे वैश्विक स्वास्थ्य संकट के बीच 58 फीसदी भारतीयों का मानना है कि सरकार स्थिति को अच्छी तरह से संभाल रही है, जो कि 20 फीसदी वैश्विक औसत से ऊपर है। आईएएनएस-सीवीओटर के एक सर्वे में यह बात सामने निकलकर आई।

22 देशों में किए गए इस पोल में 20 हजार से अधिक उत्तरदाताओं से जवाब मांगे गए। पिछले दो सप्ताह में प्रत्येक देश में पुरुषों और महिलाओं के प्रतिनिधि नमूने का साक्षात्कार आमने-सामने, या तो टेलीफोन या ऑनलाइन माध्यम से कराया गया।

सर्वेक्षण को लेकर त्रुटि का मार्जिन 95 प्रतिशत कॉन्फिडेंस लेवल पर + 3 / -5 प्रतिशत के बीच है।

सरकार कोरोनवायरस को अच्छी तरह से संभाल रही है ? इसके जवाब में वैश्विक औसत 20 प्रतिशत सहमत है और 13 प्रतिशत असहमत हैं।

हालांकि, भारत में सराकार स्थिति को अच्छा संभाल रही है, इसके जवाब में 58 प्रतिशत भारतीय इस बात पर ²ढ़ता से सहमत हैं और केवल 9 प्रतिशत ने इस बात पर अपनी असहमति जाहिर की हैं। आंकड़े से इस बात की पुष्टि होती है कि भारत में लोग कोरोनोवायरस प्रकोप के जवाब में सरकार के प्रयासों से संतुष्ट हैं।

अमेरिका में, केवल 8 प्रतिशत से इस बात पर सहमत हैं कि उनकी सरकार की प्रतिक्रिया कोविड-19 से निपटने के लिए उचित है। वहीं प्रमुख यूरोपीय देशों की बात करें, तो यहां आंकड़ा जर्मनी में 7, ब्रिटेन में 11, फ्रांस में 13 और इटली में 19 प्रतिशत है।

इस प्रकार कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में सरकारी कार्रवाई से संतुष्ट नागरिकों वाले देश की सूची में भारत सबसे शीर्ष पर है।

–आईएएनएस।

Related posts

भाजपा अध्‍यक्ष नड्डा ने विपक्षी दलों पर वंशवाद की राजनीति का लगाया आरोप

Zamir Azad

नयी शिक्षा नीति छात्रों को सम्पूर्ण शिक्षा प्रदान कर उनके चरित्र को संवारने पर केन्द्रित है: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल

आजाद ख़बर

कृषि उत्पादों के लिए किसान रेल नाम से स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक