36.8 C
New Delhi
April 18, 2024
स्‍वास्‍थ्‍य

केंद्र द्वारा डॉक्टरों और फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने का आदेश

केंद्र ने आज सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को डॉक्टरों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने को कहा है जो अनियंत्रित लोगों के हमलों का सामना कर रहे हैं।  सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सीओआरआईडी -19 संक्रमण के कारण मरने वाले लोगों, जहां चिकित्सा पेशेवरों के परिवारों और रिश्तेदारों को संदेह है, के लोगों द्वारा अनियंत्रित व्यवहार के कुछ जघन्य उदाहरणों को चिह्नित किया।  मृतक का अंतिम संस्कार करने से।

पत्र में कहा गया है, ऐसे मामलों में, पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए और ऐसे अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

श्री भल्ला ने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को राज्य या केंद्र शासित प्रदेश स्तर और जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिए कहा, जो चिकित्सा पेशेवरों के कामकाज पर किसी भी सुरक्षा मुद्दे के निवारण के लिए 24 घंटे उपलब्ध होंगे।  केंद्रीय गृह सचिव ने कहा कि बीमारी के लक्षणों का पता लगाने के लिए लोगों की जांच करने के लिए स्थानों पर जाने वाले डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मचारियों को भी पुलिस सुरक्षा बढ़ाई जानी चाहिए।

श्री भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 या किसी अन्य कानून के प्रावधानों को लागू करने का आग्रह किया, जो सरकारी स्वास्थ्य अधिकारियों या अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों या संबंधित व्यक्तियों को बाधित करने वाले अपराधियों के खिलाफ सख्त दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए अधिकृत हैं ।

केंद्रीय गृह सचिव ने कहा, इस समय, स्वास्थ्य पेशेवरों के खिलाफ हिंसा की किसी भी एक घटना से पूरे स्वास्थ्य सेवा समुदाय के बीच असुरक्षा की भावना पैदा होने की संभावना है।

उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के 8 अप्रैल के निर्देश पर मुख्य सचिवों का ध्यान आकर्षित किया, जहां उन्होंने अस्पतालों और स्थानों पर डॉक्टरों और चिकित्सा कर्मचारियों को आवश्यक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र, राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया था।

Related posts

स्वास्थ्य मंत्री ने किया चावलीबासा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण: झारखंड

आजाद ख़बर

केरल में कोविड के मामलों में तेज वृद्धि के बाद कल से रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा

देश में कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ होने की संख्या कल 50 लाख को पार

आजाद ख़बर

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक