31.8 C
New Delhi
April 24, 2024
विदेश

लंदन उच्च न्यायालय ने माल्या की याचिका को खारिज किया

लंदन उच्च न्यायालय ने भगोड़े व्यवसायी विजय माल्या की याचिका को ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष भारत में उनके प्रत्यर्पण को चुनौती देने की मांग को खारिज कर दिया है।

अपनी याचिका की अस्वीकृति के बाद, माल्या के पास यूनाइटेड किंगडम में कोई कानूनी विकल्प नहीं बचा है और संभवतः 28 दिनों के लिए भारत को प्रत्यर्पित किया जाएगा।

यूके की गृह सचिव प्रीति पटेल अब 28 दिनों के भीतर भारत में प्रत्यर्पित किए जाने वाले विजय माल्या के लिए अदालत के आदेश को औपचारिक रूप से प्रमाणित करने के लिए अंतिम आह्वान करेंगी।  इसके बाद, यूके में संबंधित अधिकारी माल्या को भारत में प्रत्यर्पित करने के लिए समन्वय करेंगे।

पिछले महीने, लंदन उच्च न्यायालय ने प्रत्यर्पण के खिलाफ विजय माल्या की अपील को खारिज कर दिया था, जिसके चलते उन्हें आदेश के खिलाफ सर्वोच्च न्यायालय का रुख करने के लिए अदालत से अनुमति लेनी पड़ी।

20 अप्रैल को, लंदन उच्च न्यायालय ने देखा कि विजय माल्या ने भारतीय बैंकों को धोखा दिया और उन्हें भारत में प्रत्यर्पित किया जाना चाहिए।  माल्या पर भारतीय बैंकों को 11,000 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाने का आरोप है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय 2016 से ब्रिटेन की अदालतों में विजय माल्या के प्रत्यर्पण मामले को आगे बढ़ा रहा है।  वह 2016 में देश छोड़कर भाग गया था।

 एक ट्वीट में, माल्या ने कहा कि वह भारतीय बैंकों को दिए गए पैसे का भुगतान करने के लिए तैयार है।

Related posts

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अंतर्राष्ट्रीय भारती समारोह 2020 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित करेंगे

आजाद ख़बर

विश्व स्तरीय कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था को हो सकता है 8,800 अरब डॉलर का नुकसान: एडीबी

जाली भारतीय मुद्रा की तस्‍करी में लगे गिरोह का भंडाफोड

Zamir Azad

Leave a Comment

आजाद ख़बर
हर ख़बर आप तक